WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Finance

PF Bank kyc approved without employer 2024 | pf bank kyc approved by bank | pf bank kyc approval New

PF Bank kyc approved without employer 2024: हेलो नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट कैसे करें आज किस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में जानकारी देंगे दोस्तों साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको किन-किन बातों का लाभ मिल सकता है।

इसलिए यदि आप इस टॉपिक पर सही जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बेहद खास होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट कैसे किया जाता है और इसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा साथ ही आपको क्या लाभ मिलेगा।

इसलिए आप सभी से नम्र निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें। ताकि आप सभी बातों को अच्छे से समझ पाए तो चलिए अब आपका बिना ज्यादा समय लेते हुए सीधे चलते हैं अपने आर्टिकल की तरफ और आपको बताते हैं की पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट कैसे किया जाता है।

सरकार ने पीएफ अकाउंट को आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों के साथ लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया है ऐसे में ऐप ने केवाईसी अपडेट प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल कभी सुविधा शुरू कर दिया है इसलिए पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने बेहद आसान है पीएफ अकाउंट से यदि आप ऑनलाइन केवाईसी कर लेते हैं तो इसके कुछ लाभ है जैसे कि आपके अकाउंट को आसानी से ऑनलाइन अपडेट कर पाना साथी पैसा निकालने पर काम टीडीएस करना आदि।

पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट कैसे करें

यदि आप पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे हम आपको इसी के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानेंगे इसलिए आप इन सभी स्टेप्स को अच्छे से पड़े ध्यान पूर्वक और उसको फॉलो करें।

  • पहले UAN और पासवर्ड का प्रयोग कर अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन करें।
  • फिर आपको मैनेज सेक्शन में जाकर केवाईसी पर क्लिक करना है।
  • केवाईसी जानकारी ऑपरेट करने के लिए आपके साथ सामने एक फॉर्म खुलेगा इसमें आपको सभी जानकारी भरना है जैसे कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड वोटर कार्ड राष्ट्रीय जनसंख्या राजस्थान और बैंक संबंधित सारी जानकारी आपको भरना होगा।
  • जो भी दस्तावेज आप अपडेट करना चाहते हैं उसके आगे आपको टीक करना होगा और आपको दस्तावेज नंबर डालना होगा दस्तावेज के मुताबिक आपका नाम और अन्य सभी जानकारी जैसे कि बैंक के मामले में आईएफएससी कोड पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस के मामले में एक्सपायरी डेट यह सभी जानकारी आपको करना होगा।
  • जब आप यह जानकारी पढ़कर से बटन पर क्लिक कर देंगे तो आपका डाटा पेंडिंग केवाईसी क्षेत्र में सुरक्षित हो जाएगा।
  • अगर आप अपनी जानकारी अपडेट नहीं करना चाहते हैं तो आप डॉक्यूमेंट के आगे एक साइन पर क्लिक कर सकते हैं इसमें केवाईसी की प्रक्रिया रद्द हो जाएगी।

अगर आप जानकारी रद्द नहीं करते हैं तो इसके बाद आपकी जानकारी ईपीएफओ द्वारा वेरीफाई हो जाएगी।

यदि आपके द्वारा दिए गये जानकारी सही होगी तो आपका अकाउंट वेरीफाई  हो जाएगा।

पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने के लाभ क्या है

दोस्तों यदि आप पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने के लाभ के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे हम आपको सभी स्टेप्स में जानकारी देंगे आप कौन सभी स्टेप्स को अच्छे से पढ़ना है और फॉलो करना है।

  • आप पैसे निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन तभी कर सकते हैं जब आपकी केवाईसी सभी जानकारी अपडेट हो।
  • पीएफ अकाउंट आसानी से ट्रांसफर होते हैं।
  • एक्टिवेट हो जाने के बाद सदस्यों को मासिक पीएफ प्राप्त करने के लिए मासिक एसएमएस भी मिलता है।
  • यदि आप नौकरी के 5 साल पूरे होने से पहले अपना पीएफ निकाल लेते हैं तो आपकी पैन कार्ड की जानकारी अपडेट होती है तो आपकी निकल गए सभी अमाउंट का 10% आपको टीडीएस कटेगा। अगर पैन कार्ड में जानकारी अपडेट नहीं है तो टीडीएस 34608 कटेगा।

Conclusion

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएं पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट कैसे करें पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने से आपको क्या लाभ मिलता है और साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएं कि पीएफ अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने के लिए क्या तरीका होता है आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन सभी बातों का विस्तार पूर्वक जानकारी दें उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे आर्टिकल पसंद है तो अपना फीडबैक हमें कमेंट बॉक्स में मिलते हैं आपसे फिर किसी नए इंटरेस्टिंग जानकारी के लिए धन्यवाद शुक्रिया।

Leave a Comment