SKT EXAM

Bihar Board Inter Result 2021-12th Ka Result Kaise Check Kare

Bihar Board Inter Result 2021 बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा के लाखों छात्रों का इंतजार समाप्त हो गया है। 1 से 13 फरवरी तक होने वाली इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बिहार के लाखों छात्रों का बस यही इंतजार था कि हमारा रिजल्ट कब आएगा तो आखिर में बिहार बोर्ड के द्वारा 26 मार्च को शाम 3:00 बजे इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया गया। बताया जा रहा है कि पिछले कई वर्षों से इस बार का रिजल्ट भी बेहतर रहा है।

इस बार लड़कियों ने काफी बाजी मारी लड़के के मुकाबले। सभी संकाय को मिलाकर बात करें तो 78% से भी ज्यादा इस बार का रिजल्ट बना है।
Commerce Stream में 91% से अधिक छात्र एवं छात्राएं सफल हुए। वहीं Arts की बात करें तो लगभग 78% बच्चे सफल हुए। इतना ही नहीं Science Stream के भी Students 76% Overall Marks के साथ सफलता प्राप्त किया।

Bihar Board 12th Topper List 2021

बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 में मधु भारती ने Arts Stream से 500 में से 463 नंबर लाकर टॉप की। वहीं सोनाली कुमारी ने Science Stream से 471 नंबर लाकर पूरे बिहार में टॉप करके अपने माता-पिता का नाम ही नहीं बल्कि पूरे बिहार का नाम रोशन की और इतना ही नहीं सुगंधा कुमारी भी कम नहीं रही। इन्होंने भी Commerce Stream से 500 नंबर में पूरे के पूरे 471 नंबर लाकर टॉपर लिस्ट में शामिल हो गई।

बिहार बोर्ड के द्वारा पिछले 3 वर्षों से लगातार सबसे पहले परीक्षा लेकर सबसे पहले रिजल्ट जारी किया जा रहा है। जहां दूसरे बोर्ड में अभी तक परीक्षा भी नहीं लिया गया, वहीं बिहार बोर्ड ने सबसे पहले परीक्षा लेकर और सबसे पहले रिजल्ट जारी कर एक बार फिर से इतिहास रच दिया है।

Bihar Board Inter Result 2021
Bihar Board 12th Result 2021

Bihar Board Inter Result 2021

हालांकि इस बार का रिजल्ट तो काफी बेहतर रहा लेकिन कुछ स्टूडेंट सफल नहीं हो पाए जिसके कारण वो नाखुश हैं। अगर किसी भी स्टूडेंट को लगता है कि उसके कॉपी का मूल्यांकन सही तरीके से नहीं किया गया है.वह जितना लिख कर आए थे उतना नंबर उसे नहीं मिला है तो वह स्क्रुटनी कर सकते हैं. स्क्रूटनी का मतलब यह होता है कि आपके कॉपी का मूल्यांकन फिर से किया जाएगा. अगर किसी भी प्रकार का त्रुटि पाया जाता है तो कॉपियों को सही से चेक कर फिर से आपका रिजल्ट बन जाएगा

एक कॉपी पर ₹70 देने होते हैं अगर आपको लगता है कि जितने भी आप के विषय में नंबर कम आए, उतने विषय के लिए आवेदन कर सकते हैं उन सभी विषयों के कॉपी का मूल्यांकन फिर से किया जाएगा. फिर आपका एक नया रिजल्ट तैयार होगा। लेकिन इसके बावजूद भी उसका रिजल्ट सही नहीं होता है तो उसके लिए एक रास्ता और है जो कि बिहार बोर्ड के द्वारा Compartment Exam को आयोजित करवाया जाता है। इस परीक्षा को देने के बाद फैल छात्र भी पास हो सकते हैं। जिस भी विषय में छात्र सफल नहीं हो पाए,उस विषय की तैयारी अभी से ही शुरु कर दें। क्योंकि रिजल्ट के कुछ ही दिन बाद इस परीक्षा को आयोजित करवाया जाता है। अगर इस परीक्षा में भी वो सफल नहीं हो पाते हैं तो अगले वर्ष होने वाली वार्षिक परीक्षा में वह फिर से शामिल हो सकते हैं।

12th Ka Result Kaise Check Kare

अब बात कर लेते हैं कि छात्र अपने रिजल्ट को कैसे चेक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं विस्तार से कि Bihar Board Inter Ka Result Kaise Check Kare 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को सबसे पहले बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद Annual Senior Secondary Examination Result पर Click करना होगा. फिर Students अपना Roll No. और Roll Code डाल कर, Captcha डालने के बाद रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.

Students चाहे तो निचे दिए गए Direct लिंक पर क्लिक कर अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं.

inter ka result kaise check kare
Bihar Board Inter Result 2021

Bihar Board 12th Result चेक करने के लिए यहाँ  दबाएँ:- Click Here 

Note:-छात्र अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें ताकि आगे काम आ सकें.बिहार बोर्ड से जुडी किसी भी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए बिहार बोर्ड के Official Website को समय-समय पर Visit करते रहें. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *