SKT EXAM

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2021 Apply Online-Bseb Inter Scrutiny Form 2021

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2021 Apply Online इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बिहार बोर्ड के द्वारा 12वीं कक्षा की परीक्षा 1 से 13 फरवरी तक आयोजित करवाया गया था और 26 मार्च को शाम 3:00 बजे रिजल्ट जारी कर दिया. इंटर के कॉपियों का मूल्यांकन 5 मार्च से लेकर 17 मार्च तक चला. बिहार बोर्ड का मानना है कि 2021 इंटर परीक्षा का रिजल्ट 21 दिनों में जारी कर एक बार फिर से इतिहास रच दिया. जहां पहले बिहार बोर्ड को हीन दृष्टि से देखा जाता था वहीं बिहार बोर्ड पिछले दो-तीन सालों से पूरे देश में सबसे पहले परीक्षा लेकर रिजल्ट जारी कर रहा है.

अभी ही देख सकते हैं आप कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते किसी भी राज्यों में अभी तक परीक्षा नहीं लिया गया और वहीं बिहार बोर्ड इस कोरोना काल में भी बोर्ड परीक्षा सबसे पहले लेकर रिजल्ट भी घोषित कर दिया. हालांकि मार्च के अंतिम सप्ताह में होली पर्व होने के कारण मैट्रिक रिजल्ट में देरी हो रही है नहीं तो मैट्रिक रिजल्ट भी मार्च में ही जारी कर दिया जा सकता था.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर जी के द्वारा बताया गया है कि होली पर्व होने के कारण मैट्रिक का रिजल्ट होली के बाद जारी किया जाएगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2021
                Bihar Board 12th Ka Scrutiny Kab Hoga

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2021

पिछले कई सालों से बिहार बोर्ड में काफी बेहतर रिजल्ट रहा है और इस बार भी बिहार बोर्ड का 12वीं कक्षा का रिजल्ट काफी बेहतर रहा. लेकिन इसमें कई छात्र नाखुश है उनका कहना यह है कि मैंने जितना लिख कर आया था, मैंने जो सोच कर आया था कि मेरा इतना नंबर आ सकता है वैसा नहीं हुआ. अगर आपको लगता है कि आपके कॉपी का मूल्यांकन सही तरीके से नहीं किया गया है तो आपके लिए बिहार बोर्ड के द्वारा स्क्रूटनी के नाम पर एक फॉर्म जारी किया जाता है.

स्क्रूटनी का मतलब यह होता है कि आपके कॉपी का रिचेकिंग. मतलब अगर आप इस फॉर्म को भरते हैं तो आपकी कॉपी का फिर से मूल्यांकन किया जाएगा और वहां पर देखा जाएगा कि पहले मूल्यांकन में कुछ गड़बड़ी तो नहीं हुई थी अच्छे से फिर से चेक कर आपका एक नया रिजल्ट तैयार होगा. ताकि छात्र संतुष्ट हो सके कि उसके कॉपियों का मूल्यांकन सही तरीके से किया गया हो और दुबारा से जो रिजल्ट बना है वहीं रिजल्ट मान्य होगा.

12th Ka Scrutiny Kab Se Hoga

बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 में सम्मिलित  Students यदि अपने किसी विषय के प्राप्तांक से संतुस्ट नहीं हैं तो वो अपने उस विषय के Answer Sheet के स्क्रूटिनी के लिए बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर 1 अप्रैल से लेकर 7 अप्रैल तक 70 रु० प्रति विषय के दर से Online आवेदन कर सकते हैं. 

Bihar Board 12th Scrutiny Form Apply 2021
How To Apply Bihar Board 12th Scrutiny Form 2021

आवेदन करने के कुछ दिनों बाद से आपके कॉपियों का फिर से मूल्यांकन किया जाता है और उसके बाद एक बार फिर से आपका रिजल्ट जारी किया जाता है. अधिक जानकारी के लिए Students बिहार बोर्ड के Official Website  को समय-समय पर Visit करते रहें ताकि नई-नई जानकारी के साथ अपडेट रह सकें. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *