Latest News Yojana/Scheme

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 प्रतिमाह मिलेगा ₹3000

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 देशभर के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद किसानों को न्यूनतम ₹3000 प्रति माह पेंशन के रूप में दी जाएगी। इस योजना में 18 से 40 वर्ष के कोई भी किसान भाग ले सकते हैं। इसके लिए किसानों का योगदान जितना होगा, उतना ही सरकार की होगी। अर्थात अगर आपका योगदान ₹55 है तो सरकार भी ₹55 आपको प्रदान करेगी। इस पेंशन कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कर रहा है।

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2022

हमारे देश में कई तरह के लोग हैं जैसे घरों में काम करे नौकर, ड्राइवर, रिक्शा चालक, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने वाले, इत्यादि आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐसे लोग इतने सक्षम नहीं होते हैं कि थोड़े बहुत पैसे बचा कर किसी पेंशन या अन्य स्कीम में पैसे लगाकर अपने भविष्य को सुदृढ़ कर सके। इस योजना के तहत बहुत कम पैसे देकर असंगठित क्षेत्र के कामगारों एक बढ़िया पेंशन स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं।

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2022

PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2022

PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 Details

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 के लाभ के लिए किसान का उम्र न्यूनतम 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। ऐसे किसानों के पास कम से कम 2 हेक्टेयर तक की खेती की जमीन होनी चाहिए। इस योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक के किसान को ₹55 से लेकर ₹200 तक मासिक शुल्क अंशदान करना होगा। जबकि 18 साल से जुड़े किसानों को प्रतिमाह ₹55 और सालाना ₹660 अंशदान देना होगा। यह अंशदान व्यक्ति के उम्र पर निर्भर करेगा। यदि आप 40 वर्ष से जुड़ते हैं तो आपको प्रतिमाह ₹200 और सालाना के ₹2400 का योगदान करना होगा।

अगर कोई किसान बीच में इस योजना को छोड़ना चाहता हो तो उसका पैसा डूबेगा नहीं बल्कि ऐसी स्थिति में जब उसने स्कीम छोड़ी तो उन्होंने जितना पैसा जमा किया है उस पर बैंकों के सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज मिलेगा। यदि किसी कारणवश पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को 50 फ़ीसदी रकम मिलती रहेगी।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 Eligibility & Criteria

  • आवेदक असंगठित क्षेत्रो का कामगार श्रमिक होना चाहिए.
  • असंगठित क्षेत्रो के श्रमिकों की मासिक आय 15000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • आवेदक की आयु 18 साल से 40 साल तक होनी चाहिए.
  • सबसे बड़ी शर्त आप इनकम टैक्स पेयर्स या कर दाता नहीं होना चाहिए.
  • पात्र व्यक्ति EPFO, NPS और ESIC के अंतर्गत कवर नहीं होना चाहिए.
  • सब्सक्राइबर के पास मोबाइल फोन, आधार संख्या (Aadhaar Card) होना अनिवार्य है.
  • योजना के लिए बचत खाता (Savings Bank Account) भी अनिवार्य है.

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 Benefits

  • इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार 60 साल की उम्र के बाद इस क्षेत्र में काम करने वालों को सालाना ₹36000 की पेंशन देती है।
  • इस योजना की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें पति-पत्नी दोनों भागीदार हो सकते हैं और इस स्थिति में आपको ₹72000 सालाना पेंशन का लाभ मिल सकता है।
  • 60 साल की उम्र के बाद इस योजना के लाभ प्राप्त करता हूं को हर महीने ₹3000 की पेंशन दी जाएगी।
  • अन्य योजनाओं की तरह भी इस योजना में कोई भी व्यक्ति पेंशन खाते में जितना योगदान करेगा उतना ही योगदान सरकार की ओर से भी किया जाएगा।
  • इस स्कीम में निवेश करने के बाद लाभार्थी को 60 साल की उम्र के बाद किसी पर भी आश्रित नहीं रहना होगा।

How To Apply For PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2022

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana Ke Liye Apply Kaise Karen आइए जानते हैं।

  • Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 के आवेदन के लिए लाभार्थी को सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट pmkmy.gov.in पर जाना होगा, जिसका लिंक नीचे उपलब्ध है.
  • इसके बाद दाहिने पक्ष में नीचे दिए गए Click Here To Apply Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • वहां पर Self Enrollment के विकल्प को चुनें, जिसमें आप अपना मोबाइल नंबर एवं OTP प्राप्त होने पर Code डालकर Process सबमिट करें।
  • इस फॉर्म को भरने के बाद आप Declaration पर सही का निशान लगाकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। Form भरने के बाद अच्छे से अवश्य चेक कर लें कि आपके द्वारा भरे गए सभी जानकारी सही है।
  • सबमिट करने के बाद अगले पेज में बैंक खाता संबंधी जानकारी भरने का विकल्प खुलेगा। इस जानकारी को भी भर कर Submit & Proceed पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Print Mandate Form का विकल्प खुलेगा फिर आपको यह फॉर्म प्रिंट कर लेना है। इसके बाद फॉर्म पर अपना साइन करके Scan करना होगा और अंत में Upload File पर क्लिक करके इसे अपलोड कर लेना है।
  • अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर दबाते ही Successful का मैसेज आ जाएगा। इसका अर्थ है कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021 के लिए आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अंत में आपको एक कार्ड दिखाई देगा उसे आप प्रिंट आउट अवश्य करा लें।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और वहां पर आधार कार्ड, खसरा-खतौनी की नकल, 2 पासपोर्ट फोटो और बैंक की पासबुक की जरूरत होगी। रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान का किसान पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा।

Important Links

Official Website Click Here
Bihar Kisan Atma Yojana 2022 Click Here
Join Telegram Group Click Here

FAQ’s Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 के तहत मिलने वाली राशि कितनी है ?

इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद किसानों को न्यूनतम ₹3000 प्रति माह पेंशन के रूप में दी जाएगी।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana 2022 आवेदन कैसे करें ?

इसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर के पोस्ट Skt Exam में बताई गई है.

Leave a Comment