Finance

Pf Withdrawal Process Online 2024 | Pf Withdrawal Process Online | PF ka Paisa kaise Nikale 2024

Pf Withdrawal Process Online 2024 : हेलो नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं पीएफ अकाउंट से ऑनलाइन पैसे कैसे निकाले और इसके लिए क्या नियम है आज किस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप सभी से नव निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप सभी बातों को अच्छे से समझ पाए दोस्तों ऐसा कई बार होता है।

कि कई कर्मचारी रिटायर हो जाते हैं और लगातार 2 महीने से अधिक समय तक बेरोजगार रहते हैं इस स्थिति में ऐप राशि को निकाला जा सकता है वहीं मेडिकल इमरजेंसी जैसे की शादी होम लोन भुगतान जैसी परिस्थितियों में भी कुछ शर्तों के तहत इस फंड में जमा राशि के कुछ हिस्सों को निकाला जा सकता है।

यदि आप एप विड्रोल फॉर्म ऑनलाइन भरकर पैसे निकालने का सोच रहे हैं तो आज का या आर्टिकल आपके लिए बेहद खास होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं कि आप पैसा कैसे निकाल पाएंगे चलिए अब आपका बिना ज्यादा समय लेते हुए सीधे चलते हैं अपने आर्टिकल की तरफ और आपको बताते हैं कि आप पीएफ अकाउंट से ऑनलाइन पैसे कैसे निकाल सकते हैं।

पीएफ अकाउंट से ऑनलाइन पैसा कैसे निकाले

दोस्तों यदि आप पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए सोच रहे हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका यू ए एन एक्टिव है और यह आपके केवाईसी यानी कि आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक अकाउंट से लिंक है यदि आप इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं तभी आप इस पीएफ अकाउंट से पैसा निकाल पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको UAN के मेंबर पोर्टल पर लॉगिन करना है।
  • टॉप मेनू बार से ऑनलाइन सर्विस बटन पर टाइप करना है और ड्रॉप डाउन मेनू से Clairm ( Form -31,19&10C) को चुने।
  • अब आपकी जानकारी आपके स्क्रीन पर दिखाई जाएगी आपके बैंक खाते के अंतिम चार अंक आपको दर्ज करना है और वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है।
  • अंडरटेकिंग सर्टिफिकेट पर हस्ताक्षर करने के लिए यश पर क्लिक करें और आगे बढ़े।
  • आप प्रोसीड टू ऑनलाइन क्लेम विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपने फ्रेंड को ऑनलाइन निकालने के लिए पीएफ एडवांस फॉर्म 31 चुने।
  • हम आपके सामने फॉर्म का एक नया क्षेत्र खुलेगा जिसमें आपको
    purpose for which Advance is required आवश्यक राशि और कर्मचारियों का पता चुनना होगा क्या ध्यान देने योग्य है कि सभी उद्देश्य जिसके लिए कर्मचारी पैसे नहीं निकाल सकते हैं उसका उल्लेख लाल रंग में किया जाएगा।
  • वेरिफिकेशन पर टीक करें और अपना आवेदन जमा करें।
  • जिस उद्देश्य के लिए अपने फार्म भरा है,उसके आधार पर आपको स्कैन किए गए दस्तावेज जमा करने पड़ सकते हैं।
  • आपकी कंपनी को आपके भी डाल डिटेक्शन रिक्वेस्ट को स्वीकार करना होगा जिसके बाद आप ईपीएफ खाते से पैसा निकाल पाएंगे और विद्रोह फॉर्म भरने के समय जिस बैंक खाते की जानकारी अपने दर्ज की थी उसमें जमा किया जाएगा आपका राशि उसे कंपनी के द्वारा।
  • ऐप के साथ रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा एक बार क्लेम प्रोसेस होने के बाद राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दे जाएगी ऐसा माना जाता है कि आपका पैसा 15 से 20 दिनों के भीतर आ जाएगा।

पीएफ अकाउंट से ऑनलाइन पैसा निकलने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • कंपोजिट क्लेम फॉर्म
    दो रेवेन्यू स्टांप
    बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
    पहचान पत्र पता प्रमाण पत्र
    एक कैसल ब्लैक चेक जिसमें अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड हो
    व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि पिता का नाम जन्म तिथि आदि पहचान पत्र की जानकारी से मेल खाती हो
  • यदि कर्मचारी नौकरी के 5 वर्ष पूरे होने से पहले पीएफ राशि निकलते हैं तो उसे आइटीआर फॉर्म दो और तीन भी लगाना होगा।

पीएफ क्लेम स्टेटस कैसे चेक करें

यदि आप इपीएफ क्लेम स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इपीएफ मेंबर पोर्टल पर जाकर इपीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आवेदन का स्टेटस पर क्लिक करना है ऐसा करने के लिए आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा और ऑनलाइन सर्विस क्षेत्र में ट्रेक क्लेम स्टेटस को चुनना होगा आपको बता डे स्टेटस को चेक करने के लिए आपको कोई रेफरेंस नंबर दर्ज नहीं करना होगा यह स्वचालित रूप से स्क्रीन पर दिख जाएगा।

Conclusion

दोस्तो आज आपने जाना आप पीएफ अकाउंट से ऑनलाइन पैसे कैसे निकाल सकते हैं और अपना पीएफ अकाउंट का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी दिए हैं। करते हैं दोस्तों आपको हमारा आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा तो अपना फीडबैक में कमेंट बॉक्स में दे मिलते हैं आपसे फिर किसी ने इंटरेस्टिंग जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद शुक्रिया।

Leave a Comment