Banking

Paytm Payment Bank Ban Rbi News 2024 | Paytm RBI Ban News 2024 |Rbi Ban Paytm Payment Bank News 2024

Paytm Payment Bank Ban Rbi News 2024: हेलो नमस्कार दोस्तों आज हम फिर उपस्थित हैं आप सभी के पीछे का और नई जानकारी के साथ आज हम आपको बताने वाले हैं पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई का प्रबंध के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं इसलिए दोस्तों आज का हमारे आर्टिकल बेहद खास होने वाला है।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि आखिर क्यों आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगाया और इसके पीछे की क्या है असल वजह तो हमारा यह आर्टिकल बेहद खास होने वाला है इसलिए आप सभी शेयर नव निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप सभी बातों को अच्छे से समझ पाए तो चलिए जानते हैं।

Paytm Payment Bank Ban Rbi News 2024

हाल ही में आए महत्वपूर्ण खबरों से अब पता चल रहा है कि पेटीएम के स्टॉक को महत्वपूर्ण चुनौतियां का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि इसमें भारी गिरावट देखी गई है और यह लगातार दो करो बड़ी सत्रों के लिए 20% निकली सर्किट सीमा तक पहुंच गया है इतना ही नहीं है गिरावट भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक को कुछ बैंकिंग परिचालन करने से रोकने के बाद आई है।

आपको बता दे भारतीय केंद्रीय बैंक ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बताया कि पेटीएम पेमेंट बैंक को इस साल 29 फरवरी के बाद नए क्रेडिट और जमा संचालन टॉप आफ फंड ट्रांसफर और ऐसे अन्य बैंकिंग कार्यों को रोकने के लिए निर्देश दिया जाता है।

यह कंपनी के लिए एक बड़ा झटका था क्योंकि भुगतान बैंक वर्तमान में 330 मिलियन से भी अधिक वायलेट खातों की मेजबानी करता है जो की पेटीएम के पारिस्थितिक तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथी ही साथ विश्लेषकों के अनुसार लगाए गए कड़े प्रतिबंध से पेटीएम के ग्राहकों को बनाए रखने की क्षमता में भी बाधा आने की आशंका है।

नियामक कम ने एक महत्वपूर्ण बिकवाली को प्रेरित किया है जो नवंबर 2021 में इसकी लिस्टिंग के बाद से पेटीएम के सबसे चुनौतीपूर्ण अवधियों में से एक है। खबरों में अभी पता चला है की 487.20 प्रति शेयर के ट्रेडिंग मूल्य पर स्टॉक अपने निर्गत मूल्य की तुलना में 77.34% छूट पर कारोबार कर रहा है। 2150रु उन सभी निवेशकों के लिए चुनौती बन गई है जिन्होंने अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के दौरान स्टॉक में प्रवेश किया था

आज तक अपनी स्थिति बनाए रखी है यदि बात की जाए मौजूद अस्तर पर भी पेटीएम की मूल कंपनी ने 197 कम्युनिकेशन का स्टॉक नवंबर 2022 में 438 प्रति शेयर के अब तक के सबसे निचले स्तर को छूने से 11% दूर है आपको बता दे स्टॉक में पिछले वर्ष ऊथल-पुथल भरी यात्रा का अनुभव किया है।

और हाल ही में तेज गिरावट के कारण ब्रोकरेज हाउस सोनी पेटीएम शेरों पर अपनी रेटिंग हटा दी है जो आगे और अधिक दर्द का संकेत देता है इस पृष्ठभूमि के बीच कंपनी का मार्केट कैप 48,247 करोड़ से गिरकर 3088 करोड़ हो गया है। सबसे दिलचस्प भारतीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने paytm पर प्रतिबंध लगाने से ठीक 3 हफ्ते पहले सॉफ्ट बैंक इकाई एसबीएफ इंडिया होल्डिंग में खुले बाजार में लेनदेन किया।

जिसमें से पेटीएम के पास 12706 807 इक्विटी शेयर बेचे इस प्रकार इसकी हिस्सेदारी घटकर 5.01 हो गई।आपको बता दे सॉफ्ट बैंक पिछली कुछ तिमाहियों से कंपनी अपने हिस्सेदारी में कटौती कर रही है। इससे पहले नवंबर 2023 में वारेन बल की वारेन बुफेट की बॉक्सशायर हाथवे या बीएच इंटरनेशनल कंपनी में अपनी पूरी 2.46% हिस्सेदारी भेज दी थी। जिसे 5 साल पहले किए गए शुरुआती निवेश पर 507 करोड़ का नुकसान हुआ था।

Conclusion

दोस्तो आज आपने जाना पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई का प्रबंध साथ ही साथ आईपीओ कीमत से करीब 80 परसेंट कम पर कारोबार कर रहा है स्टॉक ऐसा क्यों आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने का भरपूर प्रयास किए हैं उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा अपना फीडबैक हमें कमेंट बॉक्स में मिलते हैं आपसे फिर किसी नए इंटरेस्टिंग जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद शुक्रिया।

Leave a Comment