WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Apps

Pan Addhar Linking: यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यहां बताया गया है कि क्या हो सकता है

Pan Addhar Linking: हेलो नमस्कार दोस्तो क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाया है तो आज आपके लिए आखिरी मौका है क्योंकि यदि आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाते हैं तो आपको कई तरह की मुश्किलें हो सकती है आज का हमारा आर्टिकल इसी के बारे में आपको जानकारी देगा इसलिए आप सभी से छोटा सा अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप सभी बातों को अच्छे समझ पाए और अप्लाई कर पाए।

यदि आप भी उन लोगों में से है जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है तो आज आपके लिए आखिरी मौका है। पैन आधार की ऑनलाइन लिंकिंग में समस्या आने पर इसे एनएसडीएल और उत्स के पेन सेवा केंद्र से ऑफलाइन भी कर सकते हैं पर ध्यान रखने की बात है कि अभी भी आधार और पैन को लिंक करने के लिए आपको ₹1000 की लेट फीस चुकानी पड़ सकती है।

यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो सबसे पहले तो आपका पैन कार्ड को इन एक्टिव घोषित कर दिया जाएगा कोई दूसरी और यदि आप इन एक्टिव पहन के जरिए आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे और आपके पेंडिंग रिटर्न प्रोसेस नहीं हो पाएंगे इतना ही नहीं आपके पेंडिंग रिफंड भी जारी नहीं किए जाएंगे पैन कार्ड के इन एक्टिव होने के बाद पेंडिंग प्रोसेसिंग पूरी नहीं की जा सकती और आपका टैक्स डिडक्शन भी हाई रेट पर होगा।

ऐसे तो आप पेन को आधार से लिंक करने के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीका का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन मैं आपको यहां ज्यादा सुझाव या दूंगी कि आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं एसएमएस भेजकर भी कर सकते हैं।

PAN card Se Aadhar Card Online Link kaise karen

  • सबसे पहले आपको इनकम टैक्स के ऑफिसियल वेबसाइट पर E.fill पोर्टल पर जाना है।
  • अगर पहले से रजिस्टर नहीं है तो रजिस्टर करिए आपका पैन नंबर आपकी यूजर आईडी होगी।
  • अब अपने यूजर आईडी पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ को डालकर लॉगिन करें।
  • एक पॉप अप विंडो आएगी जिस पर आपको पैन आधार से लिंक करने को कहा जाएगा अगर नहीं आता है तो प्रोफाइल सेटिंग पर जाएं और लिंक आधार पर क्लिक करें।
  • ओपन पर जो डेट ऑफ बर्थ और जेंडर की डिटेल डाली है वह यहां पहले से दिख जाएगा।
  • अब उन डिटेल को अपने आधार के डिटेल से मिला ले अगर दोनों डॉक्यूमेंट में डिटेल मैच नहीं है तो जिसमें गलत है उसे आपको पहले ठीक करना होगा।
  • आपका डिटेल मैच हो रहा है तो अपना आधार नंबर डालें और लिंक नाउ बटन पर क्लिक करें।

Conclusion

तो दोस्तो आज आपने जाना आप कैसे अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं इस किन-किन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में जानकारी देने का प्रयास किए हैं उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा तो आप अपना फीडबैक में कमेंट बॉक्स में मिलते हैं आपसे फिर किसी नई इंटरेस्टिंग जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद शुक्रिया।

Leave a Comment