SKT EXAM

Bihar Board Compartmental Exam 2021 | Bihar Board Ka Compartmental Exam Kab Hoga

Compartmental Exam Kab Hoga बिहार विद्यालय परीक्षा समिति BSEB पटना द्वारा इंटर एवं मैट्रिक वार्षिक बोर्ड परीक्षा 2021 का रिजल्ट 26 मार्च व 5 अप्रैल को जारी किया गया था। अधिकांश छात्रों का रिजल्ट काफी बेहतर रहा लेकिन उसमें से भी कुछ Students फैल हो गए। फैल/असफल छात्र एवं छात्राओं के लिए बिहार बोर्ड की तरफ से हर साल कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। यह एक ऐसी परीक्षा है जिसमे छात्रों का साल बर्बाद नहीं होता है. बल्कि उसी साल वह इस परीक्षा को देकर पास हो सकते हैं.

जो भी छात्र एवं छात्राएं फाइनल बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो वे इस कंपार्टमेंटल परीक्षा को देकर, वो दोबारा से पास हो सकते हैं। यानी बोले तो उस Students को अब और 1 साल Bihar Board Exam 2022 का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस परीक्षा की खास बात तो यह है कि अगर आप किसी एक विषय या एक से अधिक विषयों में फ़ैल हो जाते हैं तो उन्ही विषयों की तैयारी कर आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, ना कि सभी विषयों की परीक्षा देनी होगी।

हमारे Telegram चैनल Join करने के लिए यहाँ दबाएँ 👉Click Here

Compartmental Exam Kab Hoga

Bihar Board 10th 12th Compartmental Exam 2021 पर भी कोरोना का असर अब दिखने लगा है। परीक्षा के लिए 6 लाख 54 हजार 880 छात्रों को शामिल होना है लेकिन उनको अभी इसका इंतजार करना होगा। क्योंकि सरे शिक्षण-संस्थान बंद होने के कारण सरे काम ठप है. जब तक कोरोना का असर कम नहीं होगा तब तक परीक्षा लेना संभव नहीं है। परीक्षा ली जाएगी या नहीं ! आगे जानते हैं :

Compartmental Exam Kab Hoga
Bihar Board Compartmental Exam Date 2021

WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ :- Click Here

Bihar Board Matric Inter Compartmental Exam 2021

बिहार बोर्ड की माने तो मैट्रिक में 3 लाख 60 हजार 655 छात्र फेल हुए थे। वही इंटर में तीनों संकाय (Science,Commerce,Arts) को मिलाकर 2 लाख 94 हजार 255 परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे। ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड द्वारा मई महीने में कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजन होना था. इसके लिए अप्रैल में ही फॉर्म भराया जाता है, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण अचानक स्कूल बंद हो गए। इससे कंपार्टमेंट का फॉर्म नहीं भरा जा सका। वही कोरोना संक्रमण के कारण स्क्रुटनी को भी बीच में रोकना पड़ा। बोर्ड की माने तो Covid-19 संक्रमण कम होने के बाद भी अब परीक्षा नहीं ली जाएगी।

Bihar Board 10th 12th Compartmental Exam 2021

बोर्ड का मानना है कि Compartmental परीक्षा पास करने के बाद ही मैट्रिक परीक्षार्थी इंटर(11वीं) में नामांकन ले पाएंगे। मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा को पास करने के बाद ही इंटर में नामांकन के लिए Online आवेदन कर पाएंगे। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के कारण अभी सारे शिक्षण संस्थान बंद है। संक्रमण कम होने के बाद ही बोर्ड द्वारा तिथि तय की जाएगी। बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर Compartmental परीक्षा से जुड़ी जब भी कोई नई जानकारी सामने आती है तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ही जानकारी देंगे. लेकिन आप समय-समय पर बिहार बोर्ड की Official Website http://biharboardonline.bihar.gov.in/ को चेक करते रहे. ताकि प्रत्येक Latest Update पा सके.

WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ :- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *