Latest News

Bihar Me School Kab Khulega || Bihar Me School Kab Khulega 2022 खुल गए सभी स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान

Bihar Me School Kab Khulega कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की गति कम होने से राज्य के शैक्षणिक संस्थान 6 फरवरी के बाद खोले जाने की संभावना है। संक्रमण की मौजूदा दर कायम रही या क्षीण पड़ी तो प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूल, कॉलेज,कोचिंग व अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 7 फरवरी से खोल देने की पूरी संभावना है। हालांकि इसको लेकर अंतिम फैसला राज्य सरकार द्वारा गठित आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस समूह की बैठक मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 5 फरवरी को होगी क्योंकि कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य सरकार का वर्तमान दिशा निर्देश 6 फरवरी तक के लिए प्रदेश में लागू है। जिसके तहत तमाम शैक्षणिक संस्थान तो बंद है लेकिन उनके दफ्तर 50 फीसदी उपस्थिति के साथ संचालित हो रहे हैं।

हमारे Telegram चैनल Join करने के लिए यहाँ दबाएँ 👉Click Here

Bihar Me School Kab Khulega

ज्ञात सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार का शिक्षा विभाग बच्चों के लर्निंग लॉस को देखते हुए प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक तक के विद्यालयों को अब पूरी तरह खोल देने के पक्ष में है। यदि 7 फरवरी से विद्यालय संचालित होते हैं तो 30 दिनों के बाद तथा नए साल में पहली बार स्कूली बच्चे बस्ता लेकर विद्यालयों में जाएंगे। विश्वस्त सूत्रों की माने तो इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सरकार को अपने मंतव्य से अवगत भी करा दिया है। विदित हो कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए 6 जनवरी से प्रारंभिक तक की कक्षाएं बंद कर दी गई जबकि नवीं से ऊपर की कक्षाएं 50 फीसदी बच्चों के साथ संचालित रखने का निर्णय हुआ। लेकिन संक्रमण की तेजी को देखते हुए 7 जनवरी से तत्काल प्रभाव से सभी शैक्षणिक संस्थान 21 जनवरी तक के लिए बंद कर दी गई। स्थिति की समीक्षा के बाद इन संस्थानों को 6 फरवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया गया. स्थिति में सुधार को देखते हुए 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय 50% क्षमता के साथ तथा 9वीं एवं ऊपर की कक्षाओं से संबंधित सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे।

Bihar Me School Kab Khulega

School Open In Bihar

हमारे WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ👉Click Here

Bihar Me School College Kab Khulega

7 फरवरी से स्कूल खोले जाने की तैयारी को लेकर पूछे जाने पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सोमवार को हिंदुस्तान से बातचीत में कहा कि शिक्षा विभाग की मंशा है कि शिक्षण संस्थान खुले। लेकिन बच्चे के स्वास्थ्य को जोखिम में डालकर हम स्कूल चलाना नहीं चाहते। कोरोना संक्रमण काफी कम हुआ है। आपदा प्रबंधन समूह स्कूल खोलने पर बच्चों के जोखिम का आकलन कर अंतिम फैसला करेगा। लगातार स्कूल बंद रखने से बच्चों को पढ़ाई का भारी नुकसान हुआ है। इसीलिए हम चाहते हैं कि पढ़ाई की अनियमितता समाप्त हो। स्थिति में सुधार को देखते हुए 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय 50% क्षमता के साथ तथा 9वीं एवं ऊपर की कक्षाओं से संबंधित सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे।

Lockdown In Bihar

कोरोना वायरस जनित महामारी की तीसरी लहर से देश के अनेक राज्यों में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है। 4 जनवरी 2022 को राज्य में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि राज्य में भी पिछले कुछ दिनों में कोरोना पॉजिटिव के मामलों की संख्या में अप्रत्याशी वृद्धि हुई है। अतः वर्तमान स्थिति के परिपेक्ष्य में स्तिथियों पर व्यापक नियंत्रण हेतु 6 जनवरी 2022 से 21 जनवरी 2022 तक निम्नकित प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया था लेकिन बाद में इसे बढाकर 6 फरवरी 2022 कर दी गई.

Guidelines Of Unlock In Bihar

हम सभी बिहार वासियों को कोविड के कारण अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। मास्क के उपयोग के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करना नितांत आवश्यक है। जिला प्रशासन की पूर्व अनुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे। विवाह समारोह, अंतिम संस्कार कार्यक्रम अधिकतम 200 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित किए जा सकेंगे। कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की गई। स्थिति में सुधार को देखते हुए 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय 50% क्षमता के साथ तथा 9वीं एवं ऊपर की कक्षाओं से संबंधित सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे।

Important Links

Download Notification Click Here
Join Telegram Group Click Here

FAQ’s Bihar Me School College Coaching Kab Khulega

बिहार में स्कूल कब खुलेंगे ?

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की गति कम होने से राज्य के शैक्षणिक संस्थान 6 फरवरी के बाद खोले जाने की संभावना है।

Lockdown In Bihar

वर्तमान स्थिति के परिपेक्ष्य में स्तिथियों पर व्यापक नियंत्रण हेतु 6 जनवरी 2022 से 21 जनवरी 2022 तक निम्नकित प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया था लेकिन बाद में इसे बढाकर 6 फरवरी 2022 कर दी गई.

Leave a Comment