Earn Money Latest News

Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022 Apply Online Form | Bihar Karyapalak Sahayak Bharti 2022 कार्यपालक एवं सहायकों की बहाली

Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022 पंचायत चुनाव के बाद 8067 कार्यपालक सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। संविदा आधारित इस नियुक्ति को लेकर पंचायती राज विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है। चुनाव संपन्न होने के बाद वित्त विभाग और फिर कैबिनेट की स्वीकृति ली जाएगी। इसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यह बहाली बेल्ट्रॉन के माध्यम से की जाएगी। इसकी अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022 Details

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बेल्ट्रॉन के माध्यम से कार्यपालक सहायकों का चयन किया जाएगा। सभी 8067 ग्राम पंचायतों में 22 कार्यपालक सहायकों के पदस्थापन को लेकर इनकी नियुक्ति का निर्णय लिया गया है। अभी एक-एक कार्यपालक सहायक ग्राम पंचायतों में कार्यरत हैं। पंचायतों में स्थापित आरटीपीएस काउंटरों (लोक सेवाओं का अधिकार कानून) को नियमित रूप से बेहतर रूप से संचालन को लेकर और एक-एक कार्यपालक की नियुक्ति होनी है।

इस संबंध में विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि पंचायतों में कार्यरत कार्यपालक सहायकों से जिला प्रशासन द्वारा पंचायती राज के अलावा अन्य कार्य भी दिए जाते हैं, इसीलिए आरटीपीएस काउंटर के लिए एक अलग से कार्यपालक सहायक की तैनाती की जानी है, ताकि आरटीपीएस काउंटर का काम प्रभावित नहीं हो और नियमित रूप यहां से लोगों को सेवा मिले। वर्तमान में करीब 7700 कार्यपालक सहायक कार्यरत हैं, जबकि पंचायतों की संख्या 8067 है। इसको देखते हुए कई कार्यपालक सहायकों को दो-दो ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी दी गई है। विभाग को जिलों को निर्देश है कि प्रतिदिन कम से कम ढाई घंटे अनिवार्य रूप से सभी पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर खुलेंगे।

Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2021

Karyapalak Sahayak Bharti 2022

Bihar Karyapalak Sahayak Bharti 2022 का कार्य क्या होगा ?

मंत्री ने कहा कि पंचायतों को मजबूत व सुदृढ़ बनाया जाएगा। बिहार सरकार प्रत्येक पंचायत में पंचायत सरकार भवन बनाएगी। पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर खोलना है, जिससे आमलोगों को प्रखंड, मुख्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी।

Bihar Karyapalak Sahayak Recruitment 2022 Educational Qualifications

Bihar Karyapalak Sahayak Bharti 2022 के लिए अभी तक कोई भी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। हालांकि यह उम्मीद है कि शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 12वीं पास होने के साथ-साथ कंप्यूटर का कोई डिप्लोमा कोर्स होना आवश्यक हो सकता है और साथ में अच्छी टाइपिंग भी मांगी जा सकती है। इसके बाद ही छात्र बेल्ट्रॉन की परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे और परीक्षा पास होने के बाद ही बहाली होगी।

Bihar Sahayak Karyapalak Vacancy 2022 Age Limit

अभ्यार्थी आयु सीमा की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देखें। Official Notification जारी होने के बाद ही Age Limit की पुष्टि हो पाएगी। Online आवेदन, शैक्षणिक योग्यता,आयु सीमा व भर्ती की संपूर्ण जानकारी के लिए अभ्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर Visit करते रहें।

Important Links

Apply Online Click Here
Start Date To Apply Online Click Here
Last Date To Apply Online Click Here

FAQ’s Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2022

Bihar Karyapalak Sahayak Bharti 2021 का कार्य क्या होगा ?

मंत्री ने कहा कि पंचायतों को मजबूत व सुदृढ़ बनाया जाएगा। बिहार सरकार प्रत्येक पंचायत में पंचायत सरकार भवन बनाएगी। पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर खोलना है, जिससे आमलोगों को प्रखंड, मुख्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी।

Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2021 Age Limit

Official Notification जारी होने के बाद ही Age Limit की पुष्टि हो पाएगी।

Bihar Karyapalak Sahayak Recruitment 2021 में कितने पद होंगे ?

यह भर्ती कुल 8067 पदों पर आयोजित की जाएगी.

Leave a Comment