SKT EXAM

Bihar Board 11th Admission 2021 | Bseb Inter Admission 2021 | Ofss Inter Admission Apply Online

Bseb 11th Admission 2021 दोस्तों जब से बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी हुआ है तब से छात्रों का ध्यान बस एक ही चीज पर लगा हुआ है जो है इंटर में नामांकन। हम सभी जानते हैं कि यह कोरोना महामारी किस तरह से हमारे कामों को क्षति पहुंचाया है। हालांकि बिहार बोर्ड यह एक ऐसा बोर्ड बन चुका है जो कि पूरे देश भर में सबसे पहले परीक्षा लेकर रिजल्ट जारी किया। एक बार फिर से बिहार बोर्ड रचा है इतिहास।

नामांकन में देरी नहीं होती क्योंकि बिहार बोर्ड अपना सही समय पर हर काम कर रहा है। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 भी समय पर लिया गया और रिजल्ट भी समय पर ही प्रकाशित किया गया। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Bihar Board 11th Admission 2021 Kab Hoga ? क्या क्या प्रक्रिया होगी, पूरी जानकारी विस्तार से जानने वाले हैं तो कृपया इस पोस्ट में अंतिम तक बने रहिएगा।

हमारे Telegram चैनल Join करने के लिए यहाँ दबाएँ 👉Click Here

Bseb 11th Admission 2021

bihar board 11th admission 2021
Bihar Board Inter Admission Date 2021

एतद द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय/इंटर महाविद्यालय/गैर सरकारी डिग्री महाविद्यालय/अंगीभूत डिग्री महाविद्यालय में नामांकन के इच्छुक विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि Online Facilitation System For Students (OFSS) सॉफ्टवेयर के माध्यम से इंटरमीडिएट कक्षा में केंद्रीय/राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक अथवा समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का ऑनलाइन नामांकन किया जाना है। इन उच्च माध्यमिक विद्यालयों/महाविद्यालयों में नामांकन के लिए दिनांक 19 जून 2021 से 28 जून 2021 तक ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि निर्धारित की गई है। अतः इंटरमीडिएट की कक्षा में नामांकन लेने के इच्छुक आवेदक 19 जून 2021 से 28 जून 2021 के बीच ऑनलाइन आवेदन देना सुनिश्चित करेंगे।

हमारे WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ👉Click Here

इंटर में दाखिला के लिए एक छात्र कई कॉलेज या स्कूल के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड ने एक छात्र को कम से कम 10 और अधिक से अधिक 20 कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर पर भरने का मौका दिया है। छात्र प्रदेश भर के अपनी पसंद के कॉलेज स्कूल का चयन कर सकते हैं। छात्र नामांकन के लिए आवेदन भरने के समय इस कॉलम को भरेंगे। एक बार कॉलेज स्कूल का 20 विकल्प देने के बाद फिर उसे छात्र बदल नहीं पाएंगे। इस कारण 2020 के मेरिट सूची के कटऑफ को देखकर ही छात्रों को कॉलेज का विकल्प चयन करना चाहिए।

Ofss Inter Admission 2021
Ofss 11th Admission 2021

इंटर नामांकन के लिए आवेदन और प्रोस्पेक्टस 17 जून को OFSS वेबसाइट पर अपलोड होगा। आवेदन से पहले 2 दिनों का समय रहेगा। आवेदन 19 से 28 जून तक होगा.ऑनलाइन नामांकन का आवेदन भरने के बाद एक ओटीपी आएगा। बोर्ड की माने तो आवेदन सबमिट होने के बाद छात्र को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। इसी से नामांकन की सारी प्रक्रिया की जाएगी।

हमारे WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ👉Click Here

OFSS Inter Admission 2021

बिहार बोर्ड के अलावा CBSE,ICSE एवं अन्य बोर्ड के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन आवेदन देने के लिए अवसर प्रदान किया जाएगा। चूंकि CBSE एवं ICSE बोर्ड के मैट्रिक 10वीं परीक्षा का परीक्षाफल (RESULT) अभी घोषित नहीं हुआ है, अतः जब भी CBSE एवं ICSE बोर्ड के विद्यार्थियों का परीक्षाफल जारी किया जाएगा, तब CBSE एवं ICSE बोर्ड के विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने का अफसर दिया जाएगा। इस प्रकार, आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रथम चयन सूची (First Selection List) जारी किया जाएगा। अर्थात CBSE एवं ICSE बोर्ड के विद्यार्थियों को भी बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों की भांति ही प्रथम चयन सूची (First Selection List) के आधार पर नामांकन लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

हमारे Telegram चैनल Join करने के लिए यहाँ दबाएँ 👉Click Here

बिहार बोर्ड द्वारा OFSS वेबसाइट ofssbihar.in पर कॉलेज और स्कूलवार सीटों के अनुसार कला और विज्ञान संकाय में सारण जिला में सबसे ज्यादा सीटें आवंटित की गई है। वही मधुबनी जिला में वाणिज्य संकाय में सबसे ज्यादा सीटें आवंटित हुई है। इसके अलावा इस बार गया, समस्तीपुर, नालंदा, दरभंगा, वैशाली आदि जिलों में तीनों संकाय में सबसे ज्यादा सीटें हैं। बोर्ड की माने तो Online आवेदन के बाद तीन नामांकन सूची जारी की जाएगी। Online आवेदन करने का मौका एक ही बार मिलेगा। इसके बाद चयन सूची जारी की जाएगी। प्रथम चयनित सूची में शामिल छात्रों को पहले आवेदन करने का मौका मिलेगा। छात्रों को स्पॉट नामांकन लेने का मौका कॉलेज में मिलेगा।

Inter Me Admission Kab Se Hoga

मैट्रिक में प्रथम श्रेणी में पास होने वाले 4 लाख 13 हजार 87 विद्यार्थियों को पहले चयन सूची में नाम आएगा। इनको नामांकन का मौका सबसे पहले मिलेगा। ज्ञात हो कि मैट्रिक में 5 लाख 615 छात्र द्वितीय और तीन लाख 78 हजार 980 छात्र तृतीय श्रेणी से पास हुए हैं।

प्रथम चयन सूची में नाम आने के बाद अगर छात्र संबंधित स्कूल और कॉलेज में नामांकन नहीं लेना चाहते हैं तो वह स्लाइडअप कर सकते हैं। ऐसे छात्र को पहले संबंधित कॉलेज या स्कूल में नामांकन लेना होगा। इसके बाद स्लाइडअप विकल्प अपनाना होगा। जब दूसरी सूची जारी होगी तो रिक्त सीटों पर Slide Up का विकल्प लेने वाले छात्र का नामांकन स्वतः हो जाएगा।

हमारे WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ👉Click Here

Bihar Board Inter Admission 2021 college wise list
Inter Admission 2021 College Wise List

Bihar Board Inter Admission Date 2021

बिहार बोर्ड में इंटर दाखिला की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य के इंटर स्कूल और कॉलेजों में इस बार 7 लाख 2 हजार 576 सीटें कला संकाय में, 7 लाख 68 हजार 156 सीटें विज्ञान संकाय में, 2 लाख 29 हजार 748 सीटें वाणिज्य संकाय में है। इन सीटों पर छात्र-छात्राओं का नामांकन होना है।

इंटर में नामांकन के लिए आवेदन बोर्ड की वेबसाइट www.ofssbihar.in पर किया जाएगा। इंटर दाखिला में हर छात्र को मौका मिले, इसके लिए मैट्रिक उत्तीर्णता से अधिक सीटें इंटर स्कूल और कॉलेजों में है। इस बार मैट्रिक में 12 लाख 93 हजार 54 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए, जबकि 17 लाख से अधिक सीटों पर नामांकन होगा। बिहार बोर्ड के अलावा CBSE, ICSE और अन्य राज्यों के छात्र भी इंटर में नामांकन ले रहे हैं। ऐसे में उन छात्रों को फायदा होगा।

College Wise List Check👉 Click Here

Inter Me Admission Kab Hoga
Bseb Inter Admission Date 2021

हमारे WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ👉Click Here

Bihar Board Inter Admission 2021 Process

Bseb 11th Admission 2021 OFSS (Online Facilitation System For Student ) के माध्यम से होगा। कला, विज्ञान, और वाणिज्य संकाय में नामांकन के लिए विद्यार्थियों को Online रजिस्ट्रेशन करना होगा। बोर्ड कि माने तो Online रजिस्ट्रेशन के लिए सभी कोटि के विद्यार्थी को ₹300 शुल्क देने होंगे। विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन शुल्क ऑनलाइन ही जमा करेंगे। रजिस्ट्रेशन के दौरान ही छात्रों को स्कूल-कॉलेज चॉइस भी देना होगा। छात्र चाहे तो अपने ही स्कूल में 11वीं में नामांकन ले सकते हैं। यह विकल्प बोर्ड द्वारा दिया जाएगा। नामांकन की जानकारी के लिए बोर्ड प्रोस्पेक्टस भी जारी करेगा। इससे छात्रों को फॉर्म भरने में सुविधा होगी। बोर्ड की माने तो 7 चरणों में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जाएगी। सारी प्रक्रिया Online OFSS वेबसाइट पर की जाएगी

हमारे WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ👉Click Here

11th Admission 2021 Documents Required

  • Intermediate Admission Form.
  • 10th Class marksheet.
  • Aadhar Card.
  • School Leaving certificate (SLC)
  • 2 passport size photograph.
  • Caste Certificate (Only for reserved category)
  • Other documents (required as per school norms)
  • Admission Fee.

Bseb Inter Admission 2021 Apply Online

नामांकन लेने से पहले छात्र इन बातों का रखें ध्यान

  • सबसे पहले Students को www.ofssonline.in पर Online नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा
  • छात्र को अपना Email-Id , Mobile Number, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर को Scan कर देना होगा
  • फोटो सही से स्कैन करके लगाएं, जिससे आगे नामांकन में दिक्कतें नहीं हो
  • फॉर्म भरने के बाद शुल्क जमा करने का विकल्प मिलेगा
  • और अंत में छात्रों को इसके बाद रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना होगा

हमारे Telegram चैनल Join करने के लिए यहाँ दबाएँ 👉Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *